श्रीलंका में बुर्का-नकाब समेत चेहरा ढकने वाली सभी चीजें बैन।

श्रीलंका में बुर्का-नकाब समेत चेहरा ढकने वाली सभी चीजें बैन।

235
0
SHARE

21 अप्रैल को हुए आतंकी हमले के बाद श्रीलंका ने बेहद सख्त कदम उठाते हुए ऐसे सभी परिधानों को बैन कर दिया है, जिससे चेहरा ढका जाता है। श्रीलंका सरकार के इस फैसले का असर बुर्का और नकाब पहनने वाली महिलाओं पर भी पड़ेगा, ये फैसला राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लिया है, उन्होंने ट्विटर के जरिए सरकार के इस फैसले की जानकारी दी है।

श्रीलंका सरकार ने बताया हैं कि – “चेहरा ढकने वाली ऐसी कोई भी चीज जिससे किसी शख्स के पहचान में दिक्कत होती हैं, उसे आपातकालीन प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया जाता है, इस बावत राष्ट्रपति द्वारा फैसला लिया गया है” श्रीलंका सरकार का ये फैसला 29 अप्रैल यानी आज से लागू हो गया हैं।

आतंकी हमले के एक हफ्ते बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति ने इस आदेश को जारी करते हुए कहा कि उन्होंने संविधान द्वारा दिए गए आपात अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए ये फैसला लिया है, श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “ये बैन राष्ट्रीय सुरक्षा स्थापित करने के उद्देश्य से लगाया गया है, किसी को भी अपना चेहरा नहीं ढकना चाहिए ताकि सुरक्षा एजेंसियों को उसकी पहचान में दिक्कत हो”

बता दें कि 21 अप्रैल को श्रीलंका में ईस्टर मनाया जा रहा था, तभी देश के प्रमुख गिरिजाघरों और फाइव स्टार होटलों में एक के बाद एक 8 धमाके हुए, इस धमाके में 250 से ज्यादा लोग मारे गए और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए, कुछ ही दिन बाद कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली। इस हमले के बाद श्रीलंका की सरकार ने आतंक के खिलाफ कई कड़े कदम उठाने की योजना बनाई है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY