UCMAS के बच्चो का गणित विषय में अचंभित कारनामा।

UCMAS के बच्चो का गणित विषय में अचंभित कारनामा।

327
0
SHARE
UCMAS के बच्चो का गणित विषय में अचंभित कारनामा।

UCMAS के बच्चो का गणित विषय में अचंभित कारनामा। बच्चो ने 8 मिनट में 200 प्रश्नों को हल करके किया सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

हमेशा की तरह स्कूल शुरू हो गए हैं और ऐसा लगता है जैसे अबेकस ने इन बच्चों की नन्ही उंगलियों पर फिर से अपना रास्ता बना लिया है। इसे देखते हुए, UCMAS दिल्ली अपने प्रथागत अबेकस प्रतियोगिता के साथ एक बार फिर वापस आया।

 

UCMAS ने एक बार फिर से दिल्ली की सबसे बड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 2019 का आयोजन किया था, जिसमें अबेकस एप्टीट्यूड वाले 4-13 वर्ष के बच्चे 28 अप्रैल, 2019 को सेंट कोलंबस स्कूल, अशोक प्लेस, गोल मार्केट में शामिल हुए थे।

प्रतियोगिता में, 1500+ बच्चों ने एक आश्चर्यजनक संख्या में भाग लिया जहाँ उन्होंने 8 मिनट में 200 गणितीय प्रश्नों को हल किया।

लोगों के लिए एक अचरज की तरह था यह विश्वास करना कि ये बच्चे क्या कर रहे हैं, जो इतनी छोटी उम्र के हैं।

एक समय था जब हम इसी उम्र के हुआ करते थे और टेबल याद करते समय, नए विचारों को सीखने में कठिनाई का सामना करना पड़ता था। और यहां उन्होंने सेकंड के भीतर ऐसे जटिल गणना को आसानी से हल कर लिया। गणित हमारे वयस्कों के लिए एक बुरे सपने की तरह रहा है, लेकिन UCMAS ने बहुत ही समझदारी से इन दिनों इसे छात्रों की ताकत के रूप में बदल दिया है।

UCMAS दिल्ली के निर्देशक जो इस कार्यक्रम के आयोजक हैं, श्री राजीव गर्ग और श्री संजय वर्मा ने कहा कि, “प्रत्येक बच्चा एक समान पैदा होता है, लेकिन हम उनके माता-पिता, संरक्षक व सलाहकार उनकी मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं। जितना वे कर सकते हैं उतना सक्षम है। सही उम्र में बच्चे के कैलिबर को बाहर खींचें उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें अच्छे संस्कारों के साथ पालना। UCMAS ठीक उसी स्थान पर केंद्रित है जहां कोई भी अपने छात्रों को समझने के लिए नहीं सोच पाता। अबेकस वह उपकरण है जो हमारे छात्रों की मदद करता है। ”

 

इस समारोह का उद्देश्य अपने छात्रों को आपस में प्रतिस्पर्धा करने और असाधारण प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना था। यह अबेकस सीखने के महत्व पर भी केंद्रित है और कैसे यह बच्चों को उनके सीखने की अवधि के दौरान आने वाली अधिकांश समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है।

इस समारोह के बाद 5 मई, 2019 को शाह ऑडिटोरियम, सिविल लाइंस में छात्रों के लिए ‘द ग्रैटिफिकेशन सेरेमनी’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमे डिस्लेक्सिया पर प्रकाश डालने के साथ प्रतियोगिता को उत्कृष्ट बनाया जाएगा और माननीय मेहमानों व सम्मानित व्यक्तियों की उपस्थिति में ‘ डिस्लेक्सिया के जागरूकता अभियान’ के बारे में दर्शकों को भी जानकारी प्राप्त करवाएगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY