लोकसभा चुनाव के आगामी पांचवे चरण में कौन मारेगा बाजी ?

लोकसभा चुनाव के आगामी पांचवे चरण में कौन मारेगा बाजी ?

516
0
SHARE

लोकसभा चुनाव के चार चरण की वोटिंग के बाद अब पांचवे चरण की सीटों पर सभी राजनीतिक दलों ने ताकत झोंक दी है, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर 6 मई को वोट डाले जाएंगे।

इस चरण में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित बिहार की सीटों पर वोटिंग होगी, इस फेस में सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी सहित कई दिग्गजों को अग्निपरीक्षा से गुजराना होगा।

उत्तरप्रदेश की 14 सीटों के लिए धौरहरा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा सीट पर वोट डाले जाएंगे। वहीं बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में 5 सीटो के लिए मतदान होगा।

जम्मू की 2 सीटों लद्दाख,अनंतनाग और झारखंड की 4 सीटों पर कोडरमा, रांची, खूंटी और हजारीबाग में वोट डाले जाएंगे, झारखंड की इन चार सीटों पर कुल 61 उम्मीदवार मैदान में हैं।

वही राजस्थान में पांचवे चरण की वोटिंग के लिए 12 सीटों में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर शामिल हैं, 2014 लोकसभा चुनाव में ये सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी।

मध्यप्रदेश में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतूल की कुल 7 सीटों में वोटिंग होना हैं। साथ ही पाचंवे चरण में पश्चिम बंगाल की भी 7 सीटों पर वोट पड़ना हैं जिसमें बंगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग शामिल हैं।

अब लोकसभा के पांचवें चरण के चुनाव में कौनसी पार्टी आगे बढ़ती हैं, और कौनसी पीछे रह जाती हैं, इसका फैसला तो जनता आगामी 6 मई को करेगी।

 

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY