UN ने मसूद अजहर को घोषित किया ‘ग्लोबल आंतकी’।

UN ने मसूद अजहर को घोषित किया ‘ग्लोबल आंतकी’।

177
0
SHARE

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 40 जवानों की जान लेने वाला जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर को अब पुलवामे हमले के 75 दिनों के भीतर ही ‘ग्लोबल आतंकी’ घोषित कर दिया गया हैं, भारत की ओर से पिछले काफी लंबे समय से इसकी कोशिश की जा रही थी, लेकिन अब जाकर ये कूटनीतिक जीत मिली, अमेरिका, फ्रांस और यूके के संयुक्त प्रस्ताव और चीन के अपने वीटो को वापस लेने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (UN) के प्रवक्ता गैरेट मार्किस ने अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने को लेकर कहा, ‘अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाना पाकिस्तान से आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने और दक्षिण एशिया में सुरक्षा एवं स्थिरता लाने की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मसूद अजहर के वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद ही से विश्व के तमाम देश इसे अपनी कूटनीति की जीत बता रहे हैं।

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी इस कदम का स्वागत किया और कहा कि यह आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अमेरिकी कूटनीति की जीत है

मसूद अजहर के ‘ग्लोबल आंतकी’ घोषित होते ही पाकिस्तान को पूरी दुनिया के सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है और अपनी इसी शर्मिंदगी छिपाने के लिए पाकिस्तान इसे अपनी कूटनीतिक जीत बता रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि – ‘हम पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा जताई इस प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं कि पाकिस्तान अपने बेहतर भविष्य की खातिर अपनी जमीन से आतंकवादियों एवं आतंकवादी समूहों को काम करने की अनुमति नहीं देगा’।

संरा सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन के सरगना को ‘‘काली सूची” में डालने के एक प्रस्ताव पर चीन द्वारा अपनी रोक हटा लिए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने यह घोषणा की।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY