यूएन इवेंट में सिंगल-यूज प्लास्टिक के ग्लोबल बॉयकॉट के लिए पीएम मोदी...

यूएन इवेंट में सिंगल-यूज प्लास्टिक के ग्लोबल बॉयकॉट के लिए पीएम मोदी का आह्वान

171
0
SHARE
'Howdy, Modi!' Event In Houston: US President Donald Trump To Join PM Modi In US

ग्रेटर नोएडा: – एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के वैश्विक बहिष्कार का आह्वान करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत आने वाले वर्षों में एकल उपयोग प्लास्टिक के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) में प्रवेश करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूसीपीसी) के लिए पार्टियों के 14 वें सम्मेलन (COP14) को संबोधित कर रहे थे।

वन भूमि की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता के बारे में बात करते हुए, मोदी ने वैश्विक नेताओं को याद दिलाया कि भारत ने अकेले 2015 और 2017 के बीच अपने वन क्षेत्र में 0.8 मिलियन हेक्टेयर की वृद्धि की है। उन्होंने कहा, विकासात्मक परियोजनाओं के कारण भारत में जितने भी पेड़ हैं, उन्हें अधिक पेड़ लगाकर मुआवजा दिया जाता है।

उन्होंने कहा, “इससे आपको खुशी होगी कि भारत अपने ट्री कवर को बढ़ाने में सफल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि 2015 से 2017 के बीच, भारत के वृक्ष और वन आवरण में 0.8 मिलियन हेक्टेयर की वृद्धि हुई है।

पीएम मोदी ने कहा, “मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि भारत अपनी कुल भूमि की स्थिति को बढ़ाकर 21 लाख हेक्टेयर से 26 मिलियन हेक्टेयर और 2030 हेक्टेयर के बीच पुन: स्थापित करेगा।”

पीएम मोदी ने सीओपी 14 में उपस्थिति में वैश्विक नेताओं को बताया कि कैसे किसानों को मिट्टी के स्वास्थ्य को समझने में मदद करने के लिए भारत के पास ‘मृदा कार्ड’ हैं। पीएम ने स्वच्छता, और जल संरक्षण के प्रयासों के लिए भारत के स्वच्छ भारत मिशन पर प्रकाश डाला।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए वैश्विक जल कार्रवाई एजेंडा के लिए भी अपील की।

दक्षिण-दक्षिण सहयोग का प्रस्ताव देते हुए, उन्होंने संस्कृत श्लोकों का पाठ किया, जिसमें समग्र और समावेशी समृद्धि के लिए भारत की प्राचीन प्रतिबद्धता की याद दिलाई गई जिसमें जलवायु भी शामिल है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY