लोकसभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसद हैं. फेम इंडिया-एशिया...

लोकसभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसद हैं. फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट एक सर्वे कर 17वीं लोकसभा के 25 श्रेष्‍ठ सांसदों का चयन किया

184
0
SHARE
There are a total of 543 MPs who have won the elections in the Lok Sabha. Fame India-Asia post conducted a survey and selected 25 best MPs of 17th Lok Sabha

 

नई दिल्ली: लोकसभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसद हैं. फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट सर्वे ने संयुक्‍त रुप से एक सर्वे कर 17वीं लोकसभा के  25 श्रेष्‍ठ सांसदों का चयन किया. श्रेष्‍ठ सांसदों के चयन को सर्वे में कई पारामीटर थे. फेम इंडिया के यू एस सांथालिया बताते है कि फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने श्रेष्ठ सांसदों का चयन करने के लिए 25 केटेगरी बनाई थी, जिससे पता चल सके कि उनमें जनता के द्वारा दिए गए दायित्व के प्रति कितनी निष्ठा है. इसके बाद एशिया पोस्ट के एनालिस्ट ने 10 प्रमुख बिन्दुओं पर कार्य किया, जिनमें लोकप्रियता, जनता से जुड़ाव , छवि, कार्यशैली सहित सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार को प्रमुख माना गया.

सर्वेक्षण में आम जनता सहित जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों से भी स्टेक होल्ड तरीके से सवाल पूछे गए और उनकी राय को आधार बनाया गया । लोकसभा द्वारा उपलब्ध डाटा को भी सर्वे के आधार में शामिल किया गया । ध्यान रहे इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया ।

ये हैं श्रेष्ठ 25 सांसद

प्रभावशाली सांसद की केटेगरी में टॉप पर गुजरात के सांसद डॉ किरिट भाई सोलंकी हैं वहीं अनुभवी सांसद की केटेगरी में मध्यप्रदेश के भाजपा सांसद राकेश सिंह रहे .उत्कृष्ट श्रेणी में कांग्रेस के दिग्गज के सुरेश है तो बेजोड़ कैटगरी में तेलंगाना के सांसद नामा नागेश्वर राव, वहीं गुजरात के नवसारी से सांसद सी आर पाटिल असरदार श्रेणी में प्रमुख स्थान पर है . शिवहर बिहार से चार बार की सांसद रमा देवी लोकप्रिय तो चर्चित कैटगरी में ओडिशा से सांसद डॉ अच्युत सामंत प्रमुख स्थान बनाने में कामयाब रहे . कर्मयोद्धा श्रेणी में राजस्थान से सांसद देवजी पटेल , लगनशील कैटगरी में हरियाणा से रमेश चंद्र कौशिक , महाराष्ट्र से शिवसेना सांसद विनायक राउत ने क्षमतावान और प्रतिभावान कैटगरी में उत्तराखंड के सांसद अजय भट्ट ने टॉप किया.

सक्रिय केटेगरी की बात करें तो पंजाब के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने पहला स्थान पाया. कर्मठ सांसदों की केटेगरी में दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी पहले स्थान पर रहे. आदर्श केटेगरी में कर्नाटक से भाजपा सांसद शिवकुमार उदासी ने टॉप किया. जिम्मेदार सांसद की केटेगरी में बिहार के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को पहला स्थान मिला. शक्ति केटेगरी मेंं मीनाक्षी लेखी सबसे आगे रहीं, कामयाब केटेगरी में मध्यप्रदेश की सांसद रीति पाठक ने सबसे अधिक नंबर हासिल. जागरूक केटेगरी में गुजरात की सांसद पुनमबेन माडम पहले पायदान पर पहुंचीं दक्ष केटेगरी में मेघालय की सांसद अगाथ सांगमा ने टॉप किया. शानदार केटेगरी में झारखंड के सांसद सुनील कुमार सिंह को सबसे अधिक अंक मिले.

युवा सांसदों की केटेगरी में टॉप पर महाराष्ट्र की सांसद डॉ प्रीतम मुंडे हैं . कर्त्तव्यनिष्ठ केटेगरी में बिहार के अजय निषाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ. अनुभवी केटेगरी में हिमाचल प्रदेश के सांसद रामस्वरूप शर्मा टॉप पर रहे. शख्सियत केटेगरी में बलिया के सांसद विरेंद्र सिंह मस्त ने सबों को पीछे छोड़ा. इसी तरीके से योग्य सांसद की केटेगरी में उत्तर प्रदेश के विनोद सोनकर ने टॉप किया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY