शानदार रहा ”टीम इंडिया” के लिए साल का अंत,रोहित और विराट रहे...

शानदार रहा ”टीम इंडिया” के लिए साल का अंत,रोहित और विराट रहे शीर्ष पर।

182
0
SHARE
The end of the year for 'Team India' was great, Rohit and Virat remained on top.

विराट कोहली और उनके साथी 2020 की तैयारियों में लग गए हैं। 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार को छोड़ दिया जाए तो भारतीय क्रिकेट के लिए सबकुछ अच्छा रहा। रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत भारतीयों ने ढेरों रेकॉर्ड तोड़े और बनाए। टेस्ट में टीम इंडिया को कोई हरा नहीं सका, जबकि टी-20 में साल की खराब शुरुआत के बाद जोरदार वापसी की।

टीम इंडिया इस वर्ष अजेय रही। उसने 7 मैच खेले साल का अंत रहा शानदार , रोहित व कोहली रहे शीर्ष पर ; और सिर्फ 1 ड्रॉ रहा, जबि बाकी के 6 मुकाबले उसके नाम रहे। वेस्ट इंडीज को उसने 2-0, साउथ अफ्रीका (होम सीरीज) को 3-0 और बांग्लादेश (होम सीरीज) को 2-0 से शिकस्त दी। इसके साथ ही उसने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप स्थान पर रहते हुए साल खत्म किया। भारत के पॉइंट सबसे अधिक 360 हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली के अनुसार, ‘वर्ल्ड कप के उन 30 मिनटों (सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से मिली हार) को छोड़ दिया जाए तो यह वर्ष कमाल का रहा है।’ ऑस्ट्रेलिया में 2-1 और न्यू जीलैंड के खिलाफ 4-1 की शानदार सीरीज जीत रही तो घर में ऑस्ट्रेलिया से 2-3 से हार मिली। इसके अलावा वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसके और अपने घर में शानदार जीत भी रही, जो इस सफल वर्ष के गवाह रहें |

वर्ल्ड कप-2020 को देखते हुए टीम इंडिया ने इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन किया। कोहली की टीम को न्यू जीलैंड (न्यू जीलैंड में) और ऑस्ट्रेलिया (अपने घर में) हार मिली, लेकिन इसके बाद उसने जोरदार वापसी की और वेस्ट इंडीज में जाकर 3-0 की एकतरफा जीत दर्ज की। साउथ अफ्रीका से होम सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी तो बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2-1 जीत ने साल को सफल बना दिया।

इस साल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा का बोलबाला रहा। रोहित ने अपने बल्ले से इतने रन बरसाए कि वनडे क्रिकेट के बादशाह विराट कोहली को भी उन्होंने पीछे छोड़ दिया। 2019 में वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित शर्मा के चर्चे रहे। रोहित शर्मा ने 2019 कैलेंडर ईयर में 7 शतक और 6 अर्धशतक लगाते हुए 1490 रन बनाए। बता दें कि इस साल वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के बल्ले से 5 शतक निकले थे।

रोहित शर्मा ने इस साल सभी प्रारूपों को मिलाकर दस शतक समेत 2442 रन बनाकर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पारी की शुरुआत की थी। रोहित शर्मा ने सभी प्रारूपों में सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के सनथ जयसूर्या के 22 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

विराट कोहली के नाम वनडे इंटरनेशनल में 11609 रनों का रिकॉर्ड है, जिसमें 43 शतक और 55 अर्धशतक शामिल हैं। 2019 कैलेंडर ईयर में विराट कोहली के बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप का नंबर आता है, जिन्होंने इस साल वनडे में 1345 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने एक कैलेंडर ईयर में अपने साथी विराट कोहली के सबसे ज्यादा वनडे रनों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। रोहित शर्मा ने 2019 कैलेंडर ईयर में 1490 रन बनाते ही कोहली ने 2017 कैलेंडर ईयर में बनाए गए 1460 वनडे रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY