चुनाव आयोग ने की घोसना , 11 फ़रवरी को दिल्ली को मिलेगी...

चुनाव आयोग ने की घोसना , 11 फ़रवरी को दिल्ली को मिलेगी नयी सरकार , आचार साहिता लागु :

128
0
SHARE
Election Commission slams, Delhi will get new government on February 11, Achaar Sahita implemented:

केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता 8 फरवरी को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं, वोटों की गिनती व परिणामों की घोषणा 11 फरवरी को की जाएगी। चुनाव आयोग के अनुसार, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में 6 जनवरी 2020 तक मतदाताओं की कुल संख्या 1,46,92,136 है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में कुल 70 विधानसभाएं हैं, अभी की विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी, 2020 को खत्म हो रहा है. चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग, पुलिस के साथ बैठक की गई थी. वोटरों को पोलिंग बूथ पर आने के लिए पिक अप-ड्रॉप मिलेगा. इसकी जानकारी वेबसाइट पर डाल दी जाएगी और एक नंबर भी जारी किया जाएगा |

आचार संहिता लग जाने के बाद हर तरह की सरकारी घोषणा करने पर रोक लग जाएगी। इसके साथ ही पार्टियों के विज्ञापन वाले पोस्टर, बैनर होर्डिंग आदि सभी तरह की प्रचार सामग्री हटा दी जाएगी। बता दें कि दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं। सभी सीटों के लिए चुनाव होना है। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त हो रहा है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि दिल्ली में जो फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित हुई है उसमें कुल 14692136 हैं। इसमें 80.55 लाख पुरुष वोटर हैं और 66.35 महिला वोटर हैं। चुनाव आयोग ने दिल्ली में विभिन्न जातियों के कितने वोटर हैं ये भी जानकारी दी है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY