नोएडा में प्रस्तावित नए Film City पर Global Film Festival में ...

नोएडा में प्रस्तावित नए Film City पर Global Film Festival में हुई चर्चा

244
0
SHARE

नोएडा के फ़िल्म सिटी में स्थित मारवाह स्टूडियो में तीन दिवसीय “13 वें ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल” के पहले दिन के दूसरे सत्र में ‘नोएडा फिल्म सिटी का विस्तार’ के विषय पर व्यापक चर्चा हुई। नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक, आइसीएमईआई के प्रेसिडेंट संदीप मारवाह ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि नोएडा फिल्म सिटी का विस्तार हो रहा है। मौजूदा फिल्म सिटी के 30 साल हो गए हैं और हमने इसे अपनी मेहनत, लगन, और समर्पण से सींचा है. आज यह दुनिया की सबसे तेज़ गति से बढ़ती हुई फ़िल्म सिटी बन गई है। 100 एकड़ में फैले इस फिल्म सिटी में सोलह स्टूडियो, तीन सौ पचास से अधिक चैनल संचालित हो रहे हैं, जहां से दुनिया भर के देशों में प्रसारण किया जाता हैI फिल्म सिटी के संस्थापक और ICMEI के प्रेसिडेंट डॉ संदीप मारवाह ने बताया कि नोएडा फिल्म सिटी में 17,000 मीडिया प्रोफेशनल्स काम कर रहे हैं, यह फिल्म सिटी लाखों लोगों की जीविका का साधन भी हैं।
रोमानिया के राजदूत राडू ऑक्टेवियन डोबरे ने कहा “मैं नोएडा फिल्म सिटी से प्रत्यक्ष तौर पर नहीं जुड़ा हूं, लेकिन मुझे पता है कि इंडो-रोमानियाई फिल्म और सांस्कृतिक संबंधों में नोएडा फिल्म सिटी में स्थित मारवाह स्टूडियो से एक नया आकार मिला है, इससे इंडो-रोमन राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंध को मजबूती भी मिल रही हैI
वित्त मंत्रालय के सलाहकार CA तरुण कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश में वह सब कुछ है जो एक फिल्म निर्माता के लिए आवश्यक होता है। इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैन पावर, आफ्ट जैसे प्रतिष्ठित फिल्म संस्थान, ऐतिहासिक स्मारक, इमारतें, गांव, और शहर सब एक छत के नीचे बहुत आसानी से उपलब्ध है, फिल्म निर्माण के लिए नोएडा में अपार संभावनाएं मौजूद हैं।
प्रसिद्ध फिल्म निर्माता पंकज पराशर ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिल्म बनाने के लिए पेशेवर रवैया होना चाहिए, बाकी सब कुछ मैनेज किया जा सकता है। नोएडा में नई फिल्म सिटी, देश के इस हिस्से में फिल्म निर्माण में तेज़ी लाएगी। इसे एक नए अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है।
लोकप्रिय संगीत निर्देशक दिलीप सेन, लंदन के फिल्म पत्रकार एवं आफ्ट के पूर्व छात्र रोमिल गुलज़ार, कास्टिंग डायरेक्टर सुषमा कौल, फिल्म निर्देशक संजीव त्यागी और अभिनेत्री प्रियंका चौहान ने भी इस विषय पर अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किए। इस कार्यक्रम का संचालन अलबीना अब्बास ने किया और 13 वें ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर अशोक त्यागी जी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही, उन्होंने सभी गणमान्य महानुभाओं को दिल से धन्यवाद दिया।

इस फेस्टिवल को ‘इंटरनेशनल फिल्म एंड टेलीविजन क्लब ऑफ मारवाह स्टूडियो’ द्वारा ‘इंटरनेशनल चैम्बर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री’ और ‘AAFT यूनिवर्सिटी ऑफ मीडिया एंड आर्ट्स’ के सहयोग से लोगों तक पहुँचाने का प्रयास किया गया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY